KYA WIFI PROVIDER AAPKI HISTORY DEKH SAKHTA HAI?

Can WiFi Provider See Your Browsing History? WiFi History Revealed

Hello friends,

यदि आप किसी के WI-FI का उपयोग करते हैं, तो क्या वे आपका इतिहास देख सकते हैं? यह कठिन सत्य है: जब तक आप अपने इंटरनेट ट्रैफ़िक को वीपीएन के माध्यम से निर्देशित नहीं करते हैं, तब तक वाईफाई व्यवस्थापक आपके browsing history को देख सकता है। वास्तव में, सही उपकरण के साथ, वाईफाई प्रदाता आपकेbrowsing history और बहुत सारी चीजों को देख सकता है।

वाईफाई प्रदाता आपके browsing history को देख सकते हैं, प्रत्येक वेब पेज जिसे आप अपने वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट करते समय देख रहे हैं। उसके शीर्ष पर, यदि URL Http: // दिखाता है, और वेबसाइट एन्क्रिप्शन का उपयोग नहीं करता है, तो नेटवर्क व्यवस्थापक एक पैकेट स्निफर का उपयोग करके सभी डेटा की समझ बना सकता है। उस डेटा में व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल डेटा, लॉगिन, पासवर्ड आदि शामिल हो सकते हैं।

यदि आपके ब्राउज़र में URL, अतिरिक्त "s", https: // दिखाता है, तो आप काल्पनिक रूप से सुरक्षित हैं। ट्रैफ़िक encrypt किया गया है, इसलिए वाईफाई प्रवेश वेब पृष्ठों की सामग्री को नहीं देख सकता है लेकिन वाईफाई प्रदाता अभी भी आपके browsing history और आपके द्वारा browse किए गए सभी पृष्ठों को देख सकता है।

If You Use Someone’s WiFi Can They See Your History?

क्या वाईफाई राउटर इंटरनेट इतिहास को ट्रैक करते हैं? हां, वाईफाई राउटर लॉग रखता है, और वाईफाई मालिक देख सकते हैं कि आपने कौन सी वेबसाइटें खोली हैं, इसलिए आपका वाईफाई browsing history बिल्कुल भी छिपा नहीं है।

उदाहरण के लिए, आपने वेब पेज https://www.sagarvedverma.blogspot.com खोला। नेटवर्क व्यवस्थापक यह देखेगा कि आप कैसे वीपीएन वर्क्स वेब पेज को पढ़ते हैं, लेकिन जब वे https सक्षम होते हैं, तो वे सटीक पृष्ठ सामग्री नहीं देख सकते हैं। फिर आप HTTPS वेबसाइट पर अपनी निजी जानकारी दर्ज करते हैं।

वेबसाइटों और वेब पेजों के अलावा, HTTPS वेबसाइटों पर अभी भी एक WiFi व्यवस्थापक किसी विशेष साइट या पृष्ठ पर आपके द्वारा बिताए गए समय की अवधि देख सकता है।

तो क्या होगा अगर वाईफाई मालिक मेरे browsing history को देख सकता है? Question का लंबा संस्करण हो सकता है: अगर वाईफाई मालिक मेरे browsing history को देखता है तो क्या हो सकता है?

WiFi History View: What Gets Exposed

याद रखें कि आपके browsing history के अलावा, वाईफाई नेटवर्क व्यवस्थापक (या आपके इंटरनेट प्रदाता या जिनके पास सही उपकरण हैं, वास्तव में) निम्नलिखित विवरण देख सकते हैं:
  • इंटरनेट से जुड़ने का सही समय;
  • आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटें और उनके विशिष्ट URL;
  • प्रत्येक वेबसाइट पर आपके द्वारा खोले गए विशिष्ट पृष्ठ;
  • आप कितने समय से ऑनलाइन थे;
  • आप कब तक वेबसाइटों पर जाते हैं;

Can WiFi Provider See Your History on Phone?


जो लोग आपके मोबाइल फोन का उपयोग कर रहे हैं, उनके लिए वाईफाई मालिक निम्नलिखित प्राप्त कर सकते हैं:



  • call log- आप सभी ने इंटरनेट का उपयोग करने के लिए बात की थी;
  • text log - आप सभी ने ऑनलाइन के साथ पाठ संदेशों का आदान-प्रदान किया;
  • Actual text message - यदि आप एन्क्रिप्टेड संदेश का उपयोग नहीं करते हैं;
  • जिन ऐप्स का आप उपयोग कर रहे हैं और आप इन ऐप्स पर कितना समय बिताते हैं; आप कितनी बार अपने ऐप्स का उपयोग करते हैं।
  • साइबर अपराधियों द्वारा रैंसमवेयर, फ़िशिंग या अन्य अपराधों के माध्यम से हमला करने के लिए ये चीजें पर्याप्त हैं। यह उनके लिए आपकी पहचान को चुराने या आपके वित्तीय खातों में जाने के लिए पर्याप्त है। और फिर विज्ञापनदाताओं का भी मामला है। वे देख सकते हैं कि आपने कौन सी चीजें ऑनलाइन खरीदी हैं, या यहां तक ​​कि जिन वस्तुओं में आप रुचि रखते हैं, वे वास्तव में खरीदे नहीं हैं। वे आपके द्वारा एकत्र किए गए डेटा का उपयोग करके आपकी एक प्रोफ़ाइल बना सकते हैं और फिर हर बार विज्ञापनों के साथ बमबारी कर सकते हैं जब आप वीपीएन की सुरक्षा के बिना इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

If You Use Someone’s WiFi Can They See What You’ve Searched?

- क्या वाईफाई मालिक देख सकता है कि मैं क्या खोज रहा हूं?

जब तक आप अतीत से कुछ पुराने खोज इंजन का उपयोग नहीं करते हैं, तो इसका जवाब "NO" है। आज सभी समकालीन वेब-खोजों ने अपनी साइटों पर HTTPS को सक्षम कर दिया है, इसलिए सभी खोज इंजन पृष्ठों के अंदर सभी डेटा एन्क्रिप्ट किए गए हैं और कोई भी वाईफाई स्वामी यह नहीं देख सकता है कि आपने क्या खोजा है। इसलिए, यदि आप स्वयं से पूछते हैं कि वाईफाई आप क्या Google देख सकते हैं, तो हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि Google हमेशा HTTPS एन्क्रिप्शन का उपयोग करता है और आपका सभी खोज इतिहास WiFi प्रदाता से छिपा हुआ है।

How Can WiFi See What You Search

यदि आप उन वेबसाइटों के पुराने संस्करणों का उपयोग करते हैं जिनमें केवल गैर-एन्क्रिप्टेड HTTP संस्करण हैं और वेबसाइट आधारित खोज कर रहे हैं, तो एक पैकेट स्निफर का उपयोग करके सभी डेटा का उपयोग करके इस डेटा को इंटरसेप्ट किया जा सकता है, और ऐसे मामले में, वाईफाई प्रवेश अपनी खोज देख सकते हैं इतिहास।

How to Hide Browsing History from WiFi Router?
how to hide browsing history from wifi router, private browsing on public wifi


आपके कंप्यूटर के Browsing history  को हटाना और सभी कुकीज़ और कैश को साफ़ करना आपके Browsing history  को छिपाने के लिए पर्याप्त नहीं है। यदि वाईफाई मालिक ने सभी सही उपकरण स्थापित किए हैं, तो वे उन सभी डेटा को पुनः प्राप्त कर सकते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता है।



वाईफाई राउटर से अपनेBrowsing history  को छिपाने का एकमात्र तरीका वाईफाई नेटवर्क से बाहर निकलना है। लेकिन नेटवर्क से बाहर निकलने पर आप इंटरनेट से कैसे जुड़ पाएंगे? हम जो सुझाव दे रहे हैं वह नेटवर्क से भौतिक या शाब्दिक विराम नहीं है, बल्कि एक आभासी है।


एक VPN या Virtual Private Network के साथ, आप सार्वजनिक वाईफाई पर ब्राउज़िंग छिपा सकते हैं। जब आप किसी वेबसाइट पर जाने से पहले किसी वीपीएन से जुड़ते हैं, तो ये दो चीजें होंगी- डेटा एन्क्रिप्शन और आईपी एड्रेस चेंज।

Data Encryption: Hide Your Browsing on WiFi

इंटरनेट में आप जो कुछ भी करते हैं वह डेटा पैकेट बन जाता है जो नेटवर्क के माध्यम से भेजा और प्राप्त किया जाता है।WI-Fi Network Administarion उन टूल्स का इस्तेमाल करते हैं जो इन डेटा को इंटरसेप्ट कर सकते हैं। वे फिर उन्हें आश्वस्त कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आप ऑनलाइन क्या कर रहे हैं।

IP Address Change: Get an IP beyond Your WiFi Provider

डेटा एन्क्रिप्शन के अलावा, एक वीपीएन की सबसे आकर्षक विशेषता आपके आईपी पते को बदलने की क्षमता है। चूंकि आप वस्तुतः वाईफाई नेटवर्क से बाहर हो रहे हैं, इसलिए आपको एक अलग आईपी पता सौंपा जाएगा, जो कि नेटवर्क से संबंधित नहीं है। इस प्रकार, नेटवर्क व्यवस्थापक यह नहीं जान पाएगा कि नया IP पता कौन उपयोग कर रहा है।

Why Do I Need to Hide My Browsing History?

Hide WiFi history from WiFi owner. VPN blocks WiFi history.
वास्तव में, आप पूछ सकते हैं कि आपको वीपीएन प्रदाता के साथ सदस्यता लेने और साइन अप करने की आवश्यकता क्यों है जब आप इंटरनेट पर कुछ खास नहीं कर रहे हैं? आप केवल सामान्य सामान का उपयोग कर रहे हैं, जैसे किसी भी सामान्य व्यक्ति, जैसे कि ऑनलाइन दुकानों से खरीदना, अपने ऑनलाइन बैंक खाते के माध्यम से धन हस्तांतरित करना, अपने सोशल मीडिया खातों पर ब्राउज़ करना और पोस्ट करना, समाचार पढ़ना और पसंद करना।

Does VPN Block WiFi History?

वीपीएन एक वीपीएन सुरंग के भीतर आपके सभी ट्रैफ़िक को एन्क्रिप्ट करता है और इसे आपके वाईफाई प्रदाता या इंटरनेट प्रदाता नेटवर्क के बाहर वीपीएन सर्वर पर निर्देशित करता है। जब वीपीएन "चालू" होता है, तो वाईफाई प्रदाता देख सकता है कि आप एक वीपीएन सर्वर से जुड़े हैं। सभी ब्राउज़िंग इतिहास वाईफाई प्रवेश से छिपाए जाएंगे।
                                                                                                    -courtesy limevpn
Friends कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबादमै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Follow कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद | all social media links on above on menu bar


3 Comments

Previous Post Next Post