FIVE TOOLS TO MAKE YOUR PENDRIVE BOOTABLE

Hello friends,


आज हम आपको बताने वाले है पेन PenDrive Bootable बनाने के टॉप 5 सॉफ्टवर्स के बारे में. हमने काफी Research करने के बाद ये Best Softwares को खोज कर निकला है..
आप तो जानते ही होंगे आजकल Computer में Windows डालना कितनी आम बात हो गयी है.. इसी कारन आजकल आपको Internet पर ढेरो Software मिल जाएंगे जिसकी मदद से आप अपने PenDrive को Bootable बना सकते है...


1. RUFUS :-
                  आपको बता दे की Rufus No.1 है PenDrive Bootable डिस्क Create करने में क्यों की ये बहुत ही आसान है.. आपको बस अपने टारगेट ड्राइव सेलेक्ट करना है और उसके बाद फाइल सिस्टम को भी सेलेक्ट करले (Windows के लिए NTFS रखे) आपको ISO फाइल को भी लोकेट करना है.. उसके बाद आप को कुछ नहीं करना है.. सिम्पली स्टार्ट पे क्लिक करना है ये ऑटोमेटिकली सब कुछ कर देगा..  


2.FLASHBOOT:- 
                              फ्लैशबूट एक ऐसा उपकरण है जो आपका समय बचा सकता है। एक बनाएं installable clone Windows के 7 / 8.x / 10 USB thumbdrive / HDD पर और तुरंत भी भिन्न हार्डवेयर के साथ किसी अन्य कंप्यूटर से अपने पूरे ओएस हस्तांतरण, (अपने सभी एप्लिकेशन और डेटा सहित): FlashBoot चालक एकीकरण का समर्थन करता है और एक के साथ आता है पहले से पैक ड्राइवरों का बड़ा सेट। अगले रैंसमवेयर वायरस के हमले, लैपटॉप की हानि / चोरी, हार्ड ड्राइव की विफलता या विंडोज अपडेट की विफलता के मामले में, आप अपने पूरे ओएस और सभी कार्यक्रमों की एक सुरक्षित रूप से संग्रहीत प्रति रख सकते हैं, और कुछ ही समय में इसे पुनर्स्थापित कर सकते हैं!

3.POWERISO:-
                            POWERISO एक शक्तिशाली सीडी / डीवीडी / बीडी इमेज फाइल प्रोसेसिंग टूल है, जो आपको आईएसओ फाइलों को खोलने, निकालने, जलाने, बनाने, संपादित करने, संपीड़ित करने, एन्क्रिप्ट करने, विभाजित करने और आईएसओ फाइलों को बदलने और आंतरिक वर्चुअल ड्राइव के साथ आईएसओ फाइलों को माउंट करने की अनुमति देता है। यह आईएसओ और बिन फ़ाइलों सहित लगभग सभी सीडी / डीवीडी / बीडी छवि फ़ाइलों को संसाधित कर सकता है। POWERISO एक सभी में एक समाधान प्रदान करता है। आप अपने आईएसओ फाइलों और डिस्क छवि फ़ाइलों के साथ हर काम कर सकते हैं।


4.IMAGE WRITER:-
                                      यह कार्यक्रम शुरू में Ubuntu Jaunty (9.04) नेटबुक रीमिक्स की आवश्यकता को भरने के लिए लिखा गया था। हाल ही में, यह अन्य परियोजना डेवलपर्स के लिए लोकप्रियता में वृद्धि हुई है, अर्थात् आर्म डेवलपमेंट प्रोजेक्ट (Android, ubuntu,linux आदि)। कोई भी इस कार्यक्रम को शाखा और संशोधित करने के लिए स्वतंत्र है।


5. ULTRAISO:-
                               बड़ी क्षमता वाली हार्ड डिस्क लोकप्रियता के साथ, लोगों को पहले से ही सीडी / डीवीडी छवि फ़ाइलों के लिए कॉम्पैक्ट डिस्क की नकल करने के लिए उपयोग किया जाता था, आमतौर पर उपयोग किया जाने वाला प्रसिद्ध आईएसओ 9660 अंतर्राष्ट्रीय मानक प्रारूप है, इसलिए सीडी / डीवीडी छवि फ़ाइलों को आईएसओ फाइलें कहा जाता है। 



क्योंकि आईएसओ फ़ाइल ने कॉम्पैक्ट डिस्क (कॉम्पैक्ट डिस्क बूट जानकारी सहित) की पूरी डेटा जानकारी को बरकरार रखा था, आपको अपने सीडी-आर / आरडब्ल्यू या डीवीडी-आर / के साथ डिस्क को रिकॉर्ड करने के लिए आमतौर पर उपयोग की जाने वाली सीडी / डीवीडी बर्निंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की सुविधा दी गई थी। आरडब्ल्यू पर और हमेशा के लिए, इसका उपयोग सीधे वर्चुअल सीडी / डीवीडी-रोम ड्राइव सॉफ्टवेयर के माध्यम से भी किया जा सकता है।

मैंने आपको ऊपर 5 PenDrive Bootable सॉफ्टवेर के बारे में बताया और कुछ न कुछ उसका description भी दिया

Friends कैसा लगा हमारा ये post आप हमें निचे  Comment Box में बताये,अगर आपको हमारा पोस्ट पसंद आया हो तो इससे आप social media पर share जरुर करे,article के पहले और बाद में शेयर button लगा रखा है,हमारे new पोस्ट का notification पाने के लिए Bell Icon जरुर press करे,और कोई भी  miss न हो इसके लिए Newslater जरुर subscribe कर ले ताकि हमारी सभी पोस्ट Free में आपको email पर मिल जाये |

आप हमारे पोस्ट को इतने प्यार से पढ़ते है इसके लिए दिल से धन्यबाद, मै जनता हु आपके प्यार के सामने  Thank you बहुत छोटा word है,मुझे उम्मीद है आपने मुझे Facebook,   Twitter,     Instagram,    Youtube,     Linkedin,    Email Newslater,     Telegram,   पर Follow कर रखे है,आप अपना कीमती समय दिए इसके लिए फिर से धन्यबाद |

Post a Comment

Previous Post Next Post